< !-- -->

What is Recycle bin? | Tech By TBR

- January 21, 2019
What is Recycle Bin in Computer ?

What is Recycle Bin ?

What is Recycle bin [ रीसायकल बिन क्या है? ]

Recycle Bin एक फ़ोल्डर है जहां डिलीट किए गए फ़ाइलों या फ़ोल्डरों को टेम्पररी स्‍टोर किया जाता हैं। Recycle Bin को विंडोज़ 95 के बाद से माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के हर वर्जन में उपलब्‍ध किया गया है।
गलती से डिलीट किए गए फ़ाइल्‍स या फ़ोल्‍डर्स को आप Recycling Bin से आसानी से रिकवर कर सकते हैं।
जब आप विंडोज में किसी फ़ाइल या फ़ोल्डर को डिलीट करते हैं, तो इसे Recycle Bin में रखा जाता है। डिलीट किए गए आइटम्‍स को टेम्पररी Recycle Bin में रखा जाता हैं, जब तक कि यूजर्स उन्हें पर्मनेंट्ली डिलीट न करें।
कभी-कभी Recycle Bin को ट्रैश, ट्रैशकैन, या गार्बेज के रूप में रेफर किया जाता है। कंप्यूटर यूजर्स के रूप में, रीसायकल बिन सिस्टम का उपयोग बेहद कॉमन टास्‍क है। यदि आपको फ़ाइलों को इफेक्टिवली मैनेज करना हैं, तो इसके बारे में जानना महत्वपूर्ण है।

इस गाइड का उद्देश्य आपकी फ़ाइलों को रिव्‍यू, रिस्‍टोर और परमानेंटली, डिलीट करने के लिए रीसायकल बिन का उपयोग करने का तरीका समझाना है। इसके अतिरिक्त, इस ट्यूटोरियल में रीसायकल बिन के कुछ स्‍पेशल सेटिंग्स के बारें में जानेंगे।

Where is Recycle bin in Computer or laptop ? [ Recycle Bin कहां है? ]

Recycle Bin को दो अलग-अलग तरीकों से एक्‍सेस किया जा सकता है। Recycle Bin को एक्‍सेस करने का सबसे सरल तरीका अपने डेस्कटॉप पर  Recycle Bin आइकॉन पर क्लिक करना है, जो इस तरह से दिखता है|
इसके साथ ही Recycle Bin को आप विंडोज एक्सप्लोरर से भी एक्‍सेस कर सकते हैं। विंडोज 7 और इसके बाद के वर्जन में आप एक्सप्लोरर एड्रेस बार में C:\$Recycle.Bin टाइप कर एक्‍सेस कर सकते हैं।

आपके कंप्यूटर पर प्रत्येक पार्टीशन के लिए एक Recycle Bin फ़ोल्डर बनाया जाता हैं, जिसका उपयोग केवल उसी पार्टीशन में डिलीट होने वाली फ़ाइलों को स्‍टोर करने के लिए किया जाता है। शुक्र है, जब आप अपने डेस्कटॉप पर रीसायकल बिन आइकॉन का उपयोग करते हैं, तो इसमें प्रत्येक ड्राइव से डिलीट की गई सभी फ़ाइलों को एक लिस्‍ट में दिखाया जाता हैं, ताकि आपको यह ट्रैक करने की आवश्यकता न हो कि वे कहां से डिलीट किए गए थे।

Recycle Bin में डिलीटेड आइटम्‍स कितने समय तक रहते हैं?
जब कोई फ़ाइल या फ़ोल्डर डिलीट होती है, तो जब तक आप रीसायकल बिन Empty नहीं करते, तब तक यह रीसायकल बिन में रहते हैं।

Is Recycle bin a Software ? [ क्या Recycle bin एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है?] 

नहीं। रीसायकल बिन विंडोज का एक स्‍पेशल फीचर है जिसे आप कंप्यूटर पर एक फ़ोल्डर के रूप में सोच सकते हैं जो किसी डिलीट किए गए फ़ाइल या फ़ोल्डर को स्‍टोर करता है।

How To delete Files And Folders ? [फ़ाइलों और फ़ोल्डर्स को कैसे डिलीट करें?]

किसी फ़ाइल या फ़ोल्डर को डिलीट करने के लिए, उसे सिलेक्‍ट करें और फिर अपने कीबोर्ड के Delete बटन को प्रेस करें।
दूसरे तरीके में आप उसपर राइट क्लिक कर Delete ऑप्‍शन को चुन सकते हैं।
विंडोज 8.1 और विंडोज 10 में, बिना Conformation मैसेज के फ़ाइल तुरंत डिलीट कि जाती है।

हालांकि विंडोज 7 में, एक पॉप-अप आपको पूछता हैं कि क्या आप सच में फ़ाइल को डिलीट करना चाहते हैं। जब आप Yes पर क्लिक करेंगे, तो यह रीसायकल बिन में जाएगी। आप No पर क्लिक करके इस एक्‍शन को रद्द कर सकते हैं।
आप एक साथ कई फ़ाइल्‍स को सिलेक्‍ट कर Delete करते हैं, तो पॉप-अप नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट के जैसा होगा

How to bypass Recycle bin in Windows ? [विंडोज में Recycle Bin को कैसे बायपास कर सकते हैं?]. 

यदि आप बिल्कुल निश्चित हैं कि कोई फ़ाइल को आप डिलीट करना चाहते हैं, तो आप उस फ़ाइल या फ़ाइलों को सिलेक्‍ट कर अपने कीबोर्ड के Shift + Delete किज को प्रेस कर उसे पूरी तरह से रीसायकल बिन को बायपास कर डिलीट कर सकते हैं।

आपको तुरंत नीचे का एक कन्फर्मेशन पॉप-अप दिखाई देगा –
 याद रखें, जब आप ऐसा करते हैं, तो आपके द्वारा सिलेक्‍ट की गई फ़ाइल या फ़ोल्डर को पर्मनेंट्ली डिलीट किया जाता है।

How to see Recycle bin contents ?[Recycle Bin के कंटेंट को कैसे देखें और मैनेज करें?] 

जब आप Recycle Bin ओपन करते हैं, तो आप उन सभी फ़ाइलों और फ़ोल्डरों कि लिस्‍ट देखते हैं जिन्हें आपने डिलीट किया है।
यदि आप किसी फ़ाइल के बारे में डिटेल इनफॉर्मेशन चाहते हैं जिसे आपने डिलीट किया है, तो आप इसके contextual मेनू को इसपर राइट क्लिक कर ओपन कर सकते हैं।

Restoring Deleted Files From Recycle bin

यदि आप रीसायकल बिन से एक फ़ाइल रिट्रीव करना चाहते हैं तो आप ऐसा दो अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं।
पहला तरीका, रीसायकल बिन में बनाए गए रिस्‍टोर फ़ंक्शन का उपयोग करना है। उन फ़ाइलों को सिलेक्‍ट करें जिन्हें आप रिस्‍टोर करना चाहते हैं और फिर रीसायकल बिन विंडो के टॉप बार के Restore the selected items बटन पर क्लिक करें या इनपर राइट क्लिक करें और Restore को सिलेक्‍ट करें।

Restore - Recycle Bin in Hindi

वैकल्पिक रूप से, यदि Recycle Bin के सभी आइटम को रिस्‍टोर करना चाहते हैं तो आप रीसायकल बिन विंडो के टॉप पर स्थित Restore all items बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

Permanently Deleting Files From Recycle bin

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि आपने इन फ़ाइलों को डिलीट कर दिया गया है, लेकिन आप उन्हें अभी भी एक्‍सेस कर सकते हैं और वे आपके कंप्यूटर के हार्ड ड्राइव कि स्‍पेस ले रहे हैं। इन फ़ाइलों को दो मेथड का उपयोग करके पर्मनेंट्ली डिलीट करना संभव है। लेकिन यह इस बात पर निर्भर हैं कि क्या आप रीसायकल बिन के विशिष्ट फाइल या सभी फ़ाइलों को डिलीट करना चाहते हैं।

i) Deleting Individual Files:

विशिष्ट फ़ाइलों को डिलीट करने के लिए, उन फ़ाइलों को सिलेक्‍ट करें जिन्हें आप डिलीट करना चाहते हैं और फिर राइट-क्लिक करें और Delete ऑप्‍शन चुनें।

ii) Emptying the Recycle Bin

यदि आप Recycle Bin कि सभी फ़ाइलों को डिलीट करना चाहते हैं, तो डेस्‍कटॉप के Recycle Bin आइकॉन पर राइट क्लिक करें और Empty पर क्लिक करें।

How to edit the properties of the Recycle Bin?

जब आप डेस्‍कटॉप के Recycle Bin आइकॉन पर राइट क्लिक करते हैं, तो आपको नीचे कि तरह एक मेनू दिखाई देता है। Properties पर क्लिक करें।

Recycle Bin Properties - Recycle Bin in Hindi

यहां आप निम्न तीन ऑप्‍शन देख सकते हैं-

  1. इस स्क्रीन में आप अपने कंप्यूटर पर हार्ड ड्राइव लेटर्स की एक लिस्‍ट देखेंगे और इनमें से प्रत्येक में कितनी स्‍पेस हैं यह भी दिखाई देगा। इसके नीचे हर एक ड्राइव के Recycle Bin के लिए मैक्सिमम साइज को स्‍पेसीफाइ कर सकते हैं। यह सेटिंग प्रत्येक ड्राइव के लिए अलग है, इसलिए आपको प्रत्येक ड्राइव को सिलेक्‍ट कर इस सेटिंग्स को आवश्यकतानुसार मॉडिफाइ कर सकते हैं। यह मैक्सिमम साइज सेटिंग डिफ़ॉल्ट रूप से हार्ड ड्राइव के कुल साइज के 5% -10% पर सेट की गई है।
  2. वैकल्पिक रूप से, आप Recycle Bin को Don’t move files to the Recycle Bin के रेडिओ बटन को सिलेक्‍ट कर बंद कर सकते हैं। यह ऑप्‍शन सिलेक्‍ट करने पर आप जो भी फ़इल्‍स को डिलीट करेंगे वह रीसायकल बिन में न जाते हुए सीधे परमानेंटली डिलीट होंगी। इसलिए यह ऑप्‍शन रिकमेंडेड नहीं हैं।
  3. आम तौर पर, जब आप फ़ाइल को डिलीट करते हैं, तो इसकी पुष्टि के लिए एक कन्‍फर्मेशन पॉपअप आता हैं।
  4. Display delete confirmation dialog ऑप्‍शन को अनचेक करने पर यह डाइलॉग बॉक्‍स नहीं आएगा और डिलीट करने पर आइटम्‍स सीधे Recycle Bin में चले जाएंगे।
I hope की आपको recycle bin के बारे में सब कुछ समझ आ गया होगा। What is Recycle bin, how to use recycle bin, how to recover data from recycle bin , और कई तरह के doughts clear हो गये होंगे recycle bin से related। 
Advertisement

Let Me know What do you think about this article, tell me your thoughts related to this post and Comment below 👇
EmoticonEmoticon

 

Start typing and press Enter to search