< !-- -->

Why no headphone Jack? | Tech By TBR

- November 22, 2018
Why no headphone Jack ?

Why no headphone Jack ? 

दोस्तों आपने अभी फिलहाल में देखा होगा कई सारी कंपनियां अपने फोन में से हेडफोन जैक को हटा रही है। और अब जो इस लिस्ट में नया नाम  है वो है OnePlus क्योंकि oneplus अपने अगले फोन वनप्लस 6t से भी हेडफोन जैक हटाने वाली है। तो ये जो सारी कंपनी है वह अपने फोन से हेडफोन जैक क्यों हटा रही है, तो ऐसी कौनसी दुश्मनी हो गई हेडफोन जैक से जो सारी कंपनियां अपने फोन से हेडफोन जैक को हटा रही है। तो यह जानने के लिए थोड़ी सी आपको हिस्ट्री जाननी होगी कि सबसे पहले किस कंपनी ने अपने मोबाइल से हेडफोन जैक को निकाला। और ये हिस्ट्री थोड़ी controversial यानी कि विवाद ग्रस्त है क्योंकि अभी भी यह सवाल है कि हेडफोन जैक किसने निकाला। जैसे कि पुराना नोकिया 3301 उसके अंदर भी हेडफोन जैक नहीं था। यहां तक कि जो पहला एंड्रॉयड फोन आया HTC Dream G1 के अंदर भी हेडफोन जैक नहीं था और और एप्पल ने जब अपना आईफोन 7 लांच करने वाली थी उसके कुछ महीने पहले Le फोन में अपने फोन LeEco max और LeEco max 2 मे से headphone फोन जैक हटा दिया था। और उस फोन में टाइप सी headphone जैक दिया करते थे। और एक एडेप्टर भी दिया करते थे।

जो था USB Type - C to  3.5mm headphone jack लेकिन apple ने जब  अपने नए आईफोन से हेडफोन जैक को हटाया तो उसका इंपैक्ट सारी कंपनीस पर पड़ा। क्योंकि जो सारी कंपनी है वो एक तरह से apple को follow करती हैं। एप्पल का स्मार्टफोन मार्केट में बहुत ही बड़ा influence है। और देखा जाए तो इसी ट्रेंड के कारण कई सारी फोन कंपनीज ने अपने फोन में से हेडफोन जैक को हटाया। और जब एप्पल ने अपने आईफोन 7 में से हेडफोन जैक को हटाया था तो उन्होने कारण बताया था कि वे अपने फोन के अंदर अब टैपटीक इंजन को लिया है और हेडफोन जैक को लगाने के  लिए फोन के अंदर जगह नहीं थी लेकिन यह बात पूरी तरीके से सच नहीं है क्योंकि Mr. Scoty L.N  जिनका एक YouTube channel है जिसका नाम strange parts है। उन्होंने वापस आईफोन 7 के अंदर 3.5 एमएम का हेडफोन जैक को वापस लगा दिया। और यह पूरा प्रोसेस उन्होंने करके देखा है लेकिन फिर भी एप्पल और दूसरी कंपनी अपनी डिसीजंस पर अड़ी हुई है।
और वह अभी भी अपने फोन के अंदर 3.5 mm हेडफोन जैक को नहीं दे रही है। धीरे-धीरे इस लिस्ट में कई कंपनियां जुड़ी जा रही है। तो फिर आखिर इसका मेन रीजन क्या है? तो देखा जाए तो आज की डेट में जो फोन्स है वह पूरी तरीके से बैजल लैस हो रहे हैं। और दिन पर दिन पहले से ज्यादा एडवांस हो रहे हैं जैसे कि फोंस में 3D फेस लॉक, in display fingerprint scanner , quad cameras, screen to body ratio दीन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं और रोजाना जो न स्मार्टफोनस बहुत ही तेजी से एडवांस हो रहे हैं। लेकिन क्या आप लोगों को पता है कि आपके फोन में सबसे पुरानी टेक्नोलॉजी जो यूज होती है वह कौन सी है।
वह है 3.5mm का headphone jack है जिसका इंवेंशन 1878 में हुआ था। और यह 140 साल पुरानी टेक्नोलॉजी हैं। जो आपकी फोन में अभी भी लगी हुई है।
तो यह भी एक serious बात है कि आज भी हम इतनी पुरानी टेक्नोलॉजी को यूज कर रहे हैं। जबकि देखा जाए तो 140 साल के अंदर हम कहां से कहां आ चुके हैं और अगर हम बात करें मॉडल स्मार्टफोन की तो वह कंप्लीटली बैजल लैस हो चुके हैं। और जो कंपनीज है ना वह परफेक्ट यूज कर रही हैं फोन में स्पेस का। और जो फ्यूचर में Phones आने वाले हैं कोई भी कंपलीटली बेजल लेस ही होंगे और कंपनियां फोंस में खाली स्पेस का अच्छे से यूज कर रही है और जो फोन में सबसे ज्यादा स्पेस लेता है वह है 3.5mm हेडफोन जैक अौर कंपनियां इस हेडफोन जैक को हटा दें अपने फोन से तो उन्हें थोड़ा ज्यादा स्पेस मिल जाएगा। और इसका वह और अच्छे से यूज कर पाएंगे आपके फोन को और बैटर करने में।

Advertisement

Let Me know What do you think about this article, tell me your thoughts related to this post and Comment below 👇
EmoticonEmoticon

 

Start typing and press Enter to search